इन तरीकों से आसानी से छुड़ा सकते हैं स्मोकिंग की लत

इन तरीकों से आसानी से छुड़ा सकते हैं स्मोकिंग की लत

सेहतराग टीम

धूम्रपान करना सेहत के लिए हानिकारक होता है। ये बताने की जरूरत नहीं है। हम ये जानते हुए भी कि धूम्रपान करना नुकसान दायक है फिर भी हम धूम्रपान करना नहीं छोड़ते हैं। जब आप धुएं का कश लगाते हैं तो निकोटीन (सिगरेट में पाया जाता है) आपके फेफड़े में गहरे तक पहुंच जाता है। वहां ये तेजी से रक्‍त में घुल जाता है और पूरे शरीर में पहुंच जाता है। समय के साथ संबंधित व्‍यक्ति शारीरिक और मानसिक रूप से निकोटीन का लती (निर्भर हो जाना) बन जाता है भले ही वो कितनी भी कम मात्रा में इनका इस्‍तेमाल कर रहा हो।  सिगरेट के हर एक कश के जरिए हम अपने शरीर में 7000 केमिकल्सयुक्त सांसें लेते हैं। धूम्रपान का सेवन ना आपके लिए सही है और ना ही आपके परिवार के लिए, तो ऐसे में इसको छोड़ना ही ठीक है। इसलिए आज इस लेख में कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताएंगे जिनकी मदद से आसानी आप धूम्रपान की आदत को छुड़ा सकते हैं। आइए जानिए कैसे?

पढ़ें- क्या डाइट और कुछ दवाओं से कम किया जा सकता है कोलन कैंसर का जोखिम?

विटामिन सी से धूम्रपान की लत को करें दूर

सामान्यतौर पर हमारे शरीर को एक दिन में 100 mcg विटामिन सी की आवश्यकता होती है। 1 बार धूम्रपान का सेवन से हमारे शरीर में 25mch विटामिन सी की कमी हो जाती है। सिगरेट पीने वालों में सामान्य व्यक्ति की तुलना में विटामिन सी की अधिक कमी होती है। विटामिन सी सेवन से स्किन, बाल और कई पाचन संबंधी समस्याएं दूर होती है। लेकिन आपको शायद यह ना मालूम हो कि विटामिन सी धूम्रपान त्यागने में भी आपकी मदद कर सकता है। जी हां, विटामिन सी के सेवन से धूम्रपान की इच्छा कम होती है, जो धीरे-धीरे आदत को छुड़ाने में असरकारी साबित हो सकता है। धूम्रपान छोड़ने के लिए नियमित रूप से 1 गिलास संतरे के जूस के साथ फ्रेश धनिया, पुदीना और सहजन (इनमें से किसी एक) की पत्तियों का सेवन करें। जब भी स्मोकिंग करने की इच्छा हो, तो 1 गिलास संतरे का जूस या फिर नींबू पानी का सेवन करें।

धूम्रपान की लत को हर्बल टी से करें दूर

हर्बल टी के सेवन से भी आप निकोटिन की लत को दूर कर सकते हैं। इस हर्बल टी को तैयार करने के लिए 1 कप पानी में ब्राह्मी, जटामांसी और कैमोलाइल को बराबर मात्रा में 1-1 चम्मच मिलाएं। इस मिश्रण को अच्छे से गर्म करें और चाय की तरह इसका सेवन करें। सिगरेट की तलब को कम करने के लिए सिप करक पिएं। ऐसा करने से सिगरेट पीने की इच्छा कम होगी। इन 3 जड़ी-बूटियों के मिश्रण से आप धूम्रपान की लत को दूर कर सकते हैं। ​एक्सपर्ट की मानें तो जटामांसी मस्तिष्क में सेरोटोनिन को बढ़ाने में असरकारी होता है, जो स्ट्रेस को कम करने में असरदार है। चाय में मौजूद ब्राह्मी शरीर के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में असरकारी होता है।

अमरुद की पत्तियों का काढ़ा पीकर निकोटिन की लत छुड़ाएं

स्मोकिंग की लत छुड़ाने के लिए आप अमरुद की पत्तियों का काढ़ा भी पी सकते हैं। अमरुद की पत्तियों में संतरे से 2 गुना अधिक विटामिन सी होता है। काढ़ा तैयार करने के लिए करीब 1.5 लीटर पानी लें। इसमें  आधा किलो अमरुद की पत्तियों को डालें। पानी को तबतक उबालें, जब तक यह आधा ना रहे जाए। इस काढ़े के सेवन से मानसिक समस्या भी दूर होगी। साथ ही यह निकोटिन की लत को दूर करने में सहायक होगा।

धूम्रपान की इच्छा को कम करता है दूध

ड्यूक यूनिवर्सिटी द्वारा हाल ही में यह अध्ययन किया गया है कि नियमित रूप से एक गिलास दूध का सेवन करने से धूम्रपान की लत को कम किया जा सकता है। ऐसे में आप दो गिलास दूध पिएं। इससे सिरगेट पीने की लत से दूर रहेगें। दूध में ट्रिप्टोफैन नामक तत्व होता है, जो आपके मूड को बेहतर करता है।

इन सभी टिप्स के अलावा आप अपने आहार में हरे पत्ते वाली सब्जियां, पालक, ब्रोकोली, गाजर, बैंगनी गाजर, आम, खरबूजा, आलू, शकरकंद, मशरूम, फूलगोभी इत्यादि का सेवन कर शरीर से विषाक्त पदार्थों को दूर कर सकते हैं। इन सभी पोषक तत्वों के साथ सबसे जरूरी यह है कि दिन में भरपूर पानी पीना ना भूलें। अधिक से अधिक पानी का सेवन करें। अधिक पानी के सेवन से शरीर से निकोटिन बाहर निकलेगा।

इसे भी पढ़ें-

फ्रोजन शोल्डर की समस्या से राहत दिलाएगा सहजन, ऐसे करें सेवन

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।